uttarakhand startup ranking improved

स्टार्टअप रैंकिंग 2019 में उत्तराखंड की रैंकिंग में सुधार हुआ, पड़ोसी उत्तर प्रदेश और हिमाचल प्रदेश से आगे:

देहरादून – केंद्रीय वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय ने वर्ष 2019 की स्टार्ट अप रैंकिंग जारी की है, जिसमे उत्तराखंड ने इस बार अपनी स्टार्ट अप रैंकिंग में सुधार किया है, अब उत्तराखंड इमर्जिंग (उभरते) श्रेणी से एस्पायरिंग (आकांक्षी) श्रेणी में आ गया है. यह रैंकिंग वास्तव में बेहद महत्वपूर्ण और गर्व की बात है.

जारी की गयी इस रैंकिंग में उत्तराखंड का नवां स्थान है, जबकि पड़ोसी राज्य उत्तर प्रदेश और हिमाचल इससे पीछे हैं, स्टार्ट अप की बेस्ट परफॉर्मिंग श्रेणी की रैंकिंग में गुजरात और केंद्र शासित प्रदेश अंडमान निकोबार को जगह मिली है.

उत्तराखंड में राज्य सरकार की ओर से स्टार्टअप को बढ़ावा देने के लिए कई नए कार्यक्रम और योजनाए शुरू की गई हैं, नए उद्यमियों को कई तरह की सहूलियतें भी राज्य सरकार द्वारा दी जा रही है, इससे उत्तराखंड ने राष्ट्रीय स्तर पर स्टार्ट अप रैंकिंग में सुधार किया है, वर्ष 2018 की रैंकिंग में उत्तराखंड का स्थान इमर्जिंग (उभरते) श्रेणी में था, जो रैंकिंग की सबसे निचली श्रेणी थी,
अब उत्तराखंड से आगे आठ राज्य हैं.

वर्ष 2019 की रैंकिंग में उत्तराखंड ने एस्पायरिंग (आकांक्षी) श्रेणी में स्थान प्राप्त किया है इसी श्रेणी में उत्तराखंड के साथ हरियाणा, झारखंड, नागालैंड, पंजाब, तेलंगाना भी शामिल हैं, टॉप परफॉर्मिंग श्रेणी में कर्नाटक व केरल और बेस्ट परफार्मिंग श्रेणी में गुजरात व केंद्र शासित राज्य अंडमान निकोबार शामिल है. सूचना के अनुसार प्रदेश में 350 स्टार्ट अप काम कर रहे हैं. इसमें केंद्र से 280 और प्रदेश सरकार ने 70 स्टार्ट अप मान्यता प्राप्त हैं.

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *