super computer made in japan

जापान ने बनाया दुनिया का सबसे फास्ट कंप्यूटर, चीन और अमरीका को पीछे छोड़ा:

नई दिल्ली – जापान के रिकेन रिसर्च इंस्टीट्यूट और फुजित्सु लिमिटेड ने दुनिया का सबसे फास्ट कंप्यूटर बनाने का दावा किया है, यह कंप्यूटर चीन और अमरीका के सबसे फास्ट कंप्यूटर्स से भी तेज है, एक इंडिपेंडेंट सर्वे में जापान के सुपरकंप्यूटर को पहली रैंक मिली है जिसमे इसको अमरीका और चीन के सुपरकंप्यूटर से तेज भी माना गया है, यह सुपरकम्प्यूटर साल 2021 से अपने सभी ऑपरेशंस शुरू कर देगा जिसमे ड्रग रिकवरी से लेकर वेदर फोरकास्टिंग तक की जानकारी शामिल है. यह कंप्यूटर रिकेन सेंटर ऑफ कम्प्यूटेशनल साइंस में इंस्टॉल किया गया है.

टॉप 500 (Top 500) नाम के रिसर्च ऑर्गनाइजेशन की एक रिपोर्ट के मुताबिक इस सुपरकंप्यूटर में 1.5 लाख से ज्यादा प्रोसेसर्स का का इस्तेमाल किया गया है, इस कंप्यूटर की स्पीड का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि यह दुनिया के दूसरे सबस् फास्ट कंप्यूटर से 2.8 गुना तेज है, टॉप 500 साल में 2 बार इन कम्यूटर्स की रैकिंग करता है.

जापान पहले भी सुपरकंप्यूटर बनाने में अग्रणी था पर 2011 में वह इस रेस में पीछे छूट गया था, अब 2011 के बाद पहली बार टॉप पर जापान वापस आया है, साल 2011 में फुजित्सु के K कंप्यूटर ने पहली रैंकिंग हासिल की थी. अबकी बार जापान ने चीन और अमरीका को पीछे छोड़ दिया है.

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *