Laxmi nivas mittal corona vaccine support donation

कोरोना वैक्सीन के लिए भारतीय बिजनसमैन लक्ष्मी निवास मित्तल ने 3300 करोड़ रुपये का दान दिया:

नई दिल्ली – स्टील उद्योग के बेताज बादशाह लक्ष्मी निवास मित्तल ने ऑक्सफ़ोर्ड यूनिवर्सिटी को कोरोना वैक्सीन के लिए करीब 3300 करोड़ रुपये का अनुदान दिया है, कोरोना संकट के इस महाकाल में मित्तल परिवार ने यह अनुदान ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी के वैक्सीनोलॉजी डिपार्टमेंट को दिया है, इस अनुदान के बाद अब इसका नाम “लक्ष्मी मित्तल एंड फैमिली प्रोफेसरशिप ऑफ़ वैक्सीनोलॉजी” हो गया है, यह डिपार्टमेंट जेनर इंस्टिट्यूट के अंतर्गत आता है।
,
लक्ष्मी निवास मित्तल ने अपने इस दान को लेकर कहा है कि कोरोना महामारी के इस संकट के बाद दुनिया को किसी भी आने वाली महामारी के लिए पूरी तरह तैयार रहना होगा, इस महामारी के कारण बहुत बड़े स्तर पर सामाजिक और आर्थिक नुकसान हुआ है. उन्होंने कहा कि ऐसे में मेरी बात जब प्रफेसर हिल से हुई तो मुझे यह अहसास हुआ कि वे वैक्सीन बनाने को लेकर जो कुछ कर रहे हैं वह बहुत ज्यादा आवश्यक है, हमें भविष्य में इस तरह की किसी भी महामारी के लिए अभी से तैयार रहना होगा.

जेनर इंस्टिट्यूट की स्थापना 2005 में ऑक्सफोर्ड और यूके इंस्टिट्यूट फॉर एनिमल हेल्थ के साथ पार्टनरशिप में की गई थी, इस संस्थान को पूरी दुनिया में वैक्सीन की पढ़ाई को लेकर इसे अव्वल माना जाता है, यह इंस्टिट्यूट कोरोना महामारी में वैक्सीन बनाने की दिशा में काफी तेजी से काम कर रहा है.

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *