dexamathasone corona medicine

कोरोना के इलाज़ में एक बड़ी उम्मीद जगी, पहली दवा मिलने का दावा, डेक्सामेथासोन से ठीक हो रहे हैं मरीज:

लंदन – कोरोना महामारी की दहशत के बीच एक अच्छी खबर ब्रिटेन से आयी है, कोरोना वायरस की दवा पर रिसर्च कर रहे ब्रिटिश वैज्ञानिकों ने दावा किया है कि उन्हें एक ऐसी दवा मिली है जिससे इस जानलेवा वायरस के संक्रमण से मरीजों के इलाज़ में मदद मिलेगी और उनका जीवन बचाया जा सकेगा, ब्रिटिश वैज्ञानिकों ने बताया कि डेक्सामेथासोन नामक स्टेराइड के इस्तेमाल से गंभीर रूप से बीमार मरीजों की मृत्यु दर एक तिहाई तक घट गयी है, उन्होंने बताया कि शीघ्र ही इस दवा को लेकर एक रिसर्च पेपर प्रकाशित किया जाएगा.

लिखेंडेक्सामेथासोन से 35 फीसदी घटी मृत्युदर
रिसर्च के अनुसार, इस दवा को 2104 मरीजों को दिया गया और उनकी तुलना साधारण तरीकों से इलाज किए जा रहे 4321 दूसरे मरीजों से की गई। दवा के इस्तेमाल के बाद वेंटीलेटर के साथ उपचार करा रहे मरीजों की मृत्यु दर 35 फीसदी तक घट गई। वहीं, जिन मरीजों को ऑक्सीजन दिया जा रहा था उनमें भी मृत्यु दर 20 प्रतिशत कम हो गयी।

ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी के रिसर्चर पीटर होर्बी ने कहा कि डेक्सामेथासोन के ये नतीजे काफी उत्साहजनक हैं, मृत्यु दर कम करने में और उन मरीज़ों में जो ऑक्सीजन पर निर्भर थे, को साफ तौर पर इसका लाभ हुआ है, इसलिए ऐसे मरीजों में डेक्सामेथासोन का इस्तेमाल होना चाहिए, डाक्टरों का कहना है कि डेक्सामेथासोन महंगी दवा नहीं है और दुनियाभर में जान बचाने के लिए इसका प्रयोग किया जा सकता है

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *