Schools opened in uttarakhand for class 10 and 12

उत्‍तराखंड में 7 महीने बाद खुल गए स्कूल, अभी सिर्फ 10वीं और 12वीं को ही अनुमति, कक्षाओं में थर्मल स्‍क्रीनिंग सेनेटिज़ेशन जरूरी:

देहरादून – कोरोना महामारी और लॉकडाउन के लम्बे समय तक स्कूल बंद होने के बाद आज लगभग 7 महीने बाद स्कूल दोबारा खोल दिए गए हैं, पर सावधानी को देखते हुए अभी पहले चरण में दसवीं और बारहवीं कक्षा के छात्रों के लिए ही स्कूल खोले गए हैं, 7 महीने बाद स्कूल खुलने के कारण छात्र काफी खुश नजर आये हैं और स्कूलों में भी खासी चहल-पहल नजर नहीं आई, सरकारी स्कूलों के साथ कुछ निजी स्कूल भी खोले गए, लेकिन कई निजी स्कूल औपचारिकताएं पूरी ना होने के कारण अभी नहीं खुले हैं. संभावना है कि शीघ्र ही औपचारिकताएं पूरी होने के बाद निजी स्कूल भी दसवी और बारहवीं कक्षा के छात्र-छात्राओं के लिए खोल दिए जाएंगे.

जिला प्रशासन और स्कूल प्रशासन कोविड 19 को देखते हुए सुरक्षा के लिए काफी सजग हैं और नई व्यवस्थाएं की गयी हैं स्कूलों के गेट पर ही छात्रों की थर्मल स्क्रीनिंग की गई और मास्क पहने छात्रों को ही विद्यालय के अंदर प्रवेश दिया गया। कक्षाओं और इमारतों को पूरी तरह से सेनेटाइज किया गया, सुरक्षा को देखते हुए लंच बॉक्‍स लाने पर अभी रोक लगायी गयी है और खेल पीरियड भी नहीं होंगे

उत्‍तराखंड सरकार की ओर से जारी की गई एसओपी के अनुसार, छात्र-छात्राएं अपने अभिभावकों की अनुमति के बाद ही विद्यालय आ रहे हैं और जो विद्यार्थी ऑनलाइन वर्चुअल क्लास लेकर घर से पढ़ाई करना चाहते हैं, वो उस विकल्प के लिए स्वतन्त्र हैं. हालांकि कोरोना के दर की वजह से अभी छात्र छात्राओं की संख्या अभी काफी काम है पर संभावना है कि कोरोना का जोर काम होने पर छात्रों की संख्या बढ़ेगी.

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *